}(document, "script")); प्रयागराज में तिब्बत और कैलाश मानसरोवर की मुक्ति के विषय पर गोष्ठी संपन्न - By Coverage India

प्रयागराज में तिब्बत और कैलाश मानसरोवर की मुक्ति के विषय पर गोष्ठी संपन्न - By Coverage India


विजेंद्र पाठक, कवरेज इंडिया न्यूज़ ब्यूरो प्रयागराज 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वैचारिक संगठन भारत तिब्बत सहयोग मंच द्वारा जलालपुर कस्बा, प्रयागराज में तिब्बत और कैलाश मानसरोवर की मुक्ति के विषय पर एक वैचारिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत वृक्षारोपण से की गई जिसमें शिव मंदिर प्रांगण में दो वृक्ष लगाए गए पहला वृक्ष कैलाश मानसरोवर की मुक्ति हेतु व दूसरा वृक्ष पाक अधिकृत कश्मीर की मुक्ति के लिए लगाया गया। 


इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संघ के पूर्व विभाग प्रचारक रहे,लुक लाइन पत्रिका के संपादक व श्री सुमंगलम सेवा न्यास के संस्थापक श्री अरविंद जी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मंच के काशी प्रांत अध्यक्ष श्री आचार्य किशोर जी महाराज जी ने किया। इस अवसर पर अति विशिष्ट स्थिति के रूप में मंच के क्षेत्रीय संयोजक श्री मनोज श्रीवास्तव जी व सुश्री रीता सिंह पासवान जी व विशिष्ट अतिथि के रूप में इंजीनियर बद्री प्रसाद सिंह जी, मंच के सह प्रांत प्रचार प्रमुख काशी प्रांत श्री हिमांशु दुबे जी, मंच के प्रांत मंत्री श्री विजय पांडे जी उपस्थित रहे। 

मुख्य अतिथि श्री अरविंद जी ने कहा कि पृथ्वी के महाप्रलय के बाद सृष्टि की पुनर्रचना की शुरुआत कैलाश से ही प्रारंभ हुई है और इसकी सनातन धर्म के लिए पूजनीयता इसलिए भी अधिक है क्योंकि यही शिव ब्रह्मा और विष्णु तीनों का निवास स्थान है। और भारत तिब्बत सहयोग मंच के इस संकल्प के साथ सभी भारतीयों को जुड़ना चाहिए क्योंकि यह मानव संस्कृती, मानव उत्पत्ति का केन्द्र है। श्रीमान मनोज जी ने मंच की स्थापना से लेकर 25 वर्ष के सफर की विस्तृत जानकारी दी और उन्होंने बताया कि कैलाश पर्वत के ही पास क्षीर सागर है जो भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी का निवास स्थान है और अगर हमें वापस सोने की चिड़िया बनना है तो हमें शत्रु राष्ट्र से माता लक्ष्मी शिव विष्णु व ब्रह्मा जी के निवास स्थान कैलाश मानसरोवर को मुक्त करना होगा। 

सुश्री रीता सिंह पासवान जी ने मंच के उद्देश्य को विस्तार से बताया और प्रांत सह प्रचार प्रमुख हिमांशु दुबे जी ने कैलाश मानसरोवर की मुक्ति के लिए गांव वालों को श्रावण मास में संकल्प दिलाया।

प्रांत मंत्री विजय कुमार पांडेय जी ने अतिथियों का स्वागत भाषण दिया।

अंत में मंच के प्रांत अध्यक्ष आचार्य किशोर जी महाराज जी ने मंच के उद्देश्यों और योजनाओं को बताते हुए सभी का धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर प्रयागराज के महानगर अध्यक्ष श्री योगराज मिश्रा एवं बबलू पाठक , जिला अध्यक्ष भदोही आदि उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने