September 26, 2021

कवरेज इंडिया

खबर पल-पल की

कोरोना का असर: CBSE 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं के पेपर्स टाले गए, 4 मई से शुरू होने थे एग्जाम

1 min read

कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क

देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द (CBSE 10th Exam Cancelled) कर दी है. वहीं, 12वीं की परीक्षा को फिलहाल टाल (CBSE 12th Exam Postponed) दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के बीच बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है.

आदेश के मुताबिक 4 मई से 14 जून तक होने वाली 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया है. अब 1 जून को बैठक होगी, जिसमें तब के हालात की समीक्षा की जाएगी और परीक्षा पर फैसला होगा. अगर परीक्षाएं होंगी तो इसके लिए 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा. सीबीएसई की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, अगर आप अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हो तो जब कोरोना का मामला खत्म हो जाएगा उनके लिए परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा.

 

12वीं क्लास के लिए ये है फैसला..

आदेश के मुताबिक, 4 मई से 14 जून तक होने वाली 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. 1 जून को एक और बैठक होगी, जिसमें तब के हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा. अगर परीक्षाएं होंगी तो 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा.

 

10वीं के पेपर्स पर ये हुआ निर्णय..

CBSE 10वीं के पेपर्स जो कि 4 मई से 14 जून तक होने थे, उन्हें पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है. बोर्ड की ओर से छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स दे दिए जाएंगे. अगर कोई छात्र या छात्रा अपने नंबर्स से खुश नहीं होगा, तो उसे बाद में एग्जाम देने का मौका मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *