कवरेज इंडिया

खबर पल-पल की

10 मई से होगी शराब की ऑनलाइन होम डिलीवरी

1 min read

कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क

छत्तीसगढ़। कोरोना की वजह से देश के ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन है। लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानें भी बंद हैं। ऐसे में शराब की तस्करी भी हो रही है। बीते दिनों छत्तीसगढ़ में अवैध शराब पीने की वजह से कई लोगों की मौत हो गई थी। उसके बाद सरकार ने लॉकडाउन के दौरान शराब की ऑनलाइन होम डिलीवरी करने का फैसला लिया है। इसकी शुरुआत 10 मई से हो रही है। इसे लेकर नोटिफिकेशन सरकार की तरफ से जारी हो गई है।

शनिवार की देर शाम सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि प्रदेश में लॉकडाउन अवधि में आगामी आदेश तक, अवैध मदिरा निर्माण, विक्रय और परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश में मदिरा की ऑनलाइ होम डिलीवरी की व्यवस्था 10 मई 2021 से शुरू की जा रही है। शराब की होम डिलीवरी के लिए उपभोक्ताओं को एप के जरिए बुकिंग करनी होगी। इसके लिए सरकार ने टाइम भी निर्धारित की है।

डिलीवरी बॉय के माध्यम से मदिर की ऑनलाइन डिलीवरी सुबह नौ बजे से लेकर रात्रि आठ बजे तक की जा सकेगी। स्थानीय स्तर पर आवश्यकतानुसार जिले के कलेक्टर समय में वृद्धि और कमी कर सकते हैं। वहीं, होम डिलीवरी करने वाले दुकानों का निर्धारण छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से किया गया है।

इसके साथ ही शर्त है कि शराब की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए उपभोक्ताओं को भुगतान पहले करना होगा। अग्रिम भुगतान के बाद ही शराब की डिलीवरी की जाएगी। डिलीवरी बॉय को इसके लिए कार्ड भी जारी किया जाएगी।

एप से होगी बुकिंग
उपभोक्ता शराब की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए एप से बुकिंग करेंगे। एप का नाम CSMCL Online है। इसके लिए ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और पूरा पता देना होगा। इन चीजों को डालने के बाद ग्राहकों शराब की कीमत और ब्रांड दिखने लगेगा। वहीं, 15 किलोमीटर के रेंज में एक शराब दुकान डिलीवरी देगा। इसके लिए लोगों को 100 रुपये तक अतिरिक्त चार्ज भी देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *