28.1 C
Delhi
Wednesday, October 20, 2021

बेरोजगारों को हर महीने मिल रहा है पैसा, आप भी उठा सकते हैं फायदा, फटाफट कराएं इस योजना में रजिस्ट्रेशन

- Advertisement -

 

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

कोरोना काल में कइयों की नौकरी चली गई है. सरकार बेरोजगारों के लिए सरकार बेरोजगारी भत्ता देती है. बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए सरकार ने ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ नाम से एक स्कीम शुरू की है. इस योजना के तहत 50 हजार से ज्यादा लोगों लाभान्वित हुए हैं. कर्मचारी राज्य बीमा निगम इस स्कीम को चलाता है.

कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ को 30 जून 2022 तक बढ़ा दिया है. इससे पहले योजना 30 जून 2021 तक थी.

 

क्या है ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’?

‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत नौकरी छूटने पर बेरोजगार लोगों को गुजारा करने के लिए भत्ता दिया जाता है. बेरोजगार व्यक्ति 3 महीने के लिए इस भत्ते का फायदा उठा सकता है. 3 महीने के लिए वह औसत सैलरी का 50% क्लेम कर सकता है. बेरोजगार होने के 30 दिन बाद इस योजना से जुड़कर क्लेम किया जा सकता है.

 

कौन ले सकता है योजना का फायदा?

प्राइवेट सेक्टर (आर्गनाइज्ड सेक्टर) में नौकरी करने वालों का कंपनी हर महीने PF/ESI सैलरी से काटती है. ऐसे नौकरीपेशा लोग बेरोजगार होने पर योजना का फायदा ले सकते हैं. ESI का फायदा निजी कंपनियों, फैक्ट्रियों और कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलता है. इसके लिए ESI कार्ड बनता है.

 

कर्मचारी इस कार्ड या फिर कंपनी से लाए गए दस्तावेज के आधार पर स्कीम का फायदा ले सकते हैं. ESI का लाभ उन कर्मचारियों को उपलब्ध है, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपए या इससे कम है. हालांकि, दिव्यांगजनों के मामले में आय सीमा 25000 रुपए है. योजना का फायदा लेने के लिए आपके कंट्रीब्यूशन की अवधि में कम से कम 78 दिनों की होनी चाहिए. हालांकि, योजना का फायदा तभी मिलेगा जब 3 महीने तक कोई बेरोजगार रहता है. अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का फायदा कोई भी बेरोजगार जीवन में एक बार ही ले सकता है.

 

कैसे कराएं योजना के लिए रजिस्ट्रेशन?

योजना का फायदा लेने के लिए ESIC की बेवसाइट पर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड करें.
https://www.esic.nic.in

फॉर्म भरकर कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की नजदीकी ब्रांच में जमा कराना होगा.

फॉर्म के साथ 20 रुपए का नॉन-ज्‍यूडिशियल स्टैंप पेपर पर नोटरी का एफिडेविड भी लगेगा.इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा.

गलत आचरण के कारण नौकरी जाने पर नहीं मिलेगा फायदा उन लोगों को स्‍कीम का फायदा नहीं मिलेगा जिन्‍हें गलत आचरण की वजह से कंपनी से निकाला गया है. इसके अलावा आपराधिक मामला दर्ज होने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट (VRS) लेने वाले कर्मचारी भी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे.

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

25 अक्‍टूबर को जारी होगा विराज भट्ट की फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क मधु मंजुल आर्ट्स प्रस्तुत फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर 25 अक्‍टूबर को सुबह 11बजे रिलीज किया जाएगा। फिल्‍म का ट्रेलर...

भारत