28.1 C
Delhi
Wednesday, October 20, 2021

UPPSC Recruitment 2021: 1370 पदों को भरने के लिए यूपीपीएससी का नोटिफिकेशन, 50 साल तक के कैंडिडेट कर सकते हैं आवेदन

- Advertisement -

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत राजकीय पॉलिटेक्निकल कॉलेज में प्रिंसिपल, लेक्चरर और लाइब्रेरियन समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. यूपी में सरकारी नौकरी (Government Job) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह एक शानदार मौका है. यूपीपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 1370 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाना होगा.

1370 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। ऑनलाइन माध्यम से एग्जाम फीस 12 अक्तूबर तक जमा होगी और ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है। लिखित परीक्षा की संभावित तारीख 12 दिसंबर है। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार प्रधानाचार्य के लिए 35 से 50 और अन्य पदों के लिए 21 से 40 वर्ष के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए डिटेल्ड नोटिफिकेशन 15 सितंबर को जारी किया गया था।

शासन ने पुराना विज्ञापन निरस्त करते हुए नए सिरे से भर्ती करने को पत्र लिखा था। जिसके कारण आयोग ने 2017-18 में जारी विज्ञापन 7 सितंबर को निरस्त कर दिया था। तीन साल पहले 1261 पदों पर भर्ती करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था, लेकिन बीच में 109 पदों का अधियाचन और आ गया। इन पदों को भी पूर्व में विज्ञापित पदों के साथ शामिल करते हुए 1370 पदों पर नए सिरे से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

यूपी सेक्रेटरेट में एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी भर्ती 2013 पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया से 176 पद भरे जाने हैं। पहले एग्जाम में होने वाली शॉर्ट हैंड और हिंदी टाइपिंग में 8 फीसदी तक गलती करने की छूट थी, लेकिन अब इसे भी खत्म कर दिया गया है। अब गलती करने की कोई गुंजाइश नहीं है। अब शॉर्ट हैंड या हिंदी टाइपिंग में कोई भी गलती करने पर सलेक्शन नहीं होगा।

वैकेंसी डिटेल्स

यूपीपीएससी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार यह भर्तियां उत्तर प्रदेश के टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत की जाएंगी. इसमें प्रिंसिपल के पद पर 13 सीटें तय की गई हैं. वही सबसे ज्यादा लेक्चरर अलग-अलग विषयों के लिए नियुक्त होंगे इसमें कुल 1254 पदों पर भर्तियां होंगी. इसके अलावा वर्कशॉप सुपरिटेंडेंट के 16 पद और लाइब्रेरियन के 87 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.

योग्यता

इस वैकेंसी के अनुसार प्रिंसिपल के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए साथ ही 10 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए. वही लेक्चरर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रिलेटेड सब्जेक्ट में बीई या बीटेक की डिग्री होनी चाहिए. 55% मार्क्स लाने वाले उम्मीदवार ही आवेदन के पात्र होंगे. अन्य पदों के लिए योग्यता की पूरी जानकारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी गई है.

आयु सीमा

यूपी लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार, पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रिंसिपल पद के लिए आयु सीमा 35 से 50 वर्ष की है. जबकि अन्य पदों के लिए 21 से 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन के पात्र हैं.

एप्लीकेशन फीस

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 105 रुपए एप्लीकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे. वही sc-st उम्मीदवारों के लिए 65 रुपए और पीएच कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 25 रुपए एप्लीकेशन फीस तय की गई है. फीस का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं.

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

25 अक्‍टूबर को जारी होगा विराज भट्ट की फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क मधु मंजुल आर्ट्स प्रस्तुत फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर 25 अक्‍टूबर को सुबह 11बजे रिलीज किया जाएगा। फिल्‍म का ट्रेलर...

भारत