22.7 C
Delhi
Monday, November 29, 2021

अपनी बोरिंग नौकरी को कहें Good bye और शुरू करें यह छोटा सा काम, हर महीने 80 हजार तक का होगा मुनाफा

- Advertisement -spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

पूरे विश्व में कोरोना संक्रमण में जमकर कहर मचाया हुआ है, जिससे हर वर्ग परेशान है। लोगों को आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान हुआ है। खास तौर पर प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों को कोरोना ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है। कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में लाखों लोगों ने अपनी नौकरियां गवाई है। नौकरी जाने का डर अभी भी लोगों को लगातार सता रहा है। विशेष तौर पर प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करने वाले लोग अपनी नौकरी को लेकर खासा चिंतित हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसा विकल्प बताने जा रहे हैं जिससे आप नौकरी से ज्यादा इनकम कर सकते हैं। यही नहीं ऐसे लोग भी इस कार्य को कर सकते हैं जो अपनी बोरिंग नौकरी से ऊब चुके हैं। इस विकल्प से आप प्रतिमा हजारों रुपया कमा सकते हैं।

 

हाँ … यदि आप कमाई के अवसर की तलाश में हैं तो आप रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) में शामिल हो सकते हैं। गौरतलब है कि आरटीएसए योजना मूल रूप से 1985 में लागू की गई थी। इसमें एजेंट को ट्रेन टिकट बुक करने के बदले में कमीशन मिलता है। जब कोई एजेंट उपयोगकर्ता लॉग इन करता है, तो आईआरसीटीसी एप्लिकेशन डिजिटल प्रमाणपत्र को प्रमाणित करेगा और यदि प्रमाणित किया जाता है, तो यह उन्हें टिकटों की संख्या पर कोई प्रतिबंध लगाए बिना केवल ई-टिकट बुक करने की अनुमति देगा।

जानें, कैसे होती है कमाई ?
गौरतलब है कि RTSA स्कीम मूल रूप से 1985 में लागू हुई थी. इसमें एजेंट को ट्रेन की टिकट बुक करने के बदले में कमीशन मिलता है. जब कोई एजेंट यूजर्स लॉग इन करता है, तो आईआरसीटीसी एप्लिकेशन डिजिटल प्रमाणपत्र को प्रमाणित करेगा और यदि प्रमाणित हो, तो यह उसे बुक किए जाने वाले टिकटों की संख्या पर कोई प्रतिबंध लागू किए बिना केवल ई-टिकट बुक करने की अनुमति देगा. एक आईआरसीटीसी एजेंट के रूप में, आपको बिना एसी क्लास (Non- AC Class) के मामले में 20 रुपये प्रति PNR और एसी क्लास (AC Class) में 40 रुपये प्रति PNR बतौर कमीशन मिलता है. इसके अलावा, एजेंटों को 2,000 रुपये से अधिक मूल्य के लिए लेनदेन राशि का 1% भी मिलता है.

80,000 रुपये तक हो सकती है कमाई
एक महीने में जितने टिकट एजेंट बुक कर सकते हैं, उसकी कोई सीमा नहीं है. इसलिए कोई भी महीने में असीमित संख्या में टिकट बुक कर सकता है. एजेंटों को प्रत्येक बुकिंग और लेनदेन पर एक कमीशन मिलती है. एक एजेंट प्रति माह 80,000 रुपये तक की रेगुलर इनकम हासिल कर सकता है. अगर काम कम हुआ या मंदा रहा तब भी औसतन 40-50 हजार रु की कमाई की जा सकती है.

जानें कैसे बनें एजेंट?
बता दें कि अगर कोई IRCTC एजेंट बनना चाहता है तो उसें 12वीं पास होना चाहिए. एजेंट के लिए अगर आप आवेदन कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहां इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना करना होगा. इसके लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, वैलिड ईमेल आईडी, फोटो, Residential address proof, Declaration form आदि डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी.

एजेंट बनने के लिए क्या करें?बुकिंग एजेंसियों के लिए दो प्लान हैं, पहले प्लान के तहत एक साल की एजेंसी का चार्ज है, यानी 3,999 रुपये. दूसरे प्लान में दो साल की एजेंसी का चार्ज 6,999 रुपये है. बता दें कि अगर आप IRCTC का एजेंट बनना चाहते हैं तो पहले आपको एक डिमाड ड्राफ्ट यानी की DD बनवानी होगी.

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत