22.7 C
Delhi
Monday, November 29, 2021

अब एटीएम से निकलेंगी दवाइयां, हर ब्लाक में लगेगी मशीन, जानिए क्या है सरकार का पूरा प्लान

- Advertisement -spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क प्रयागराज

अब गांवों और छोटे कस्बों में ग्रामीणों को दवाईयों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्हें बस एटीएम तक जाना होगा। दरअसल देश के हर ब्लॉक में दवा एटीएम मशीन लगने जा रही है। इसके लिए कामन सर्विस सेंटर ने आंध्र प्रदेश सरकार की एएमटीजेड कंपनी से करार किया है। बता दें सीएससी के पहले से ब्लाक स्तर पर अयुर संजीवनी केंद्र चल रहे हैं। दवा देने वाली एटीएम इन्हीं केंद्रों पर लगाई जाएंगी। इन सेंटर्स पर गर्भधारण, कोरोना टेस्ट के साथ कई अन्य मेडिकल उपकरण भी रखे जाएंगे। उनके संचालन के लिए सीएससी के ग्रामीण उद्यमियों को अगले महीने से ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

 

सीएससी के माध्यम से गांवों में ऑक्सीजन सिलेंडर या कंसंट्रेटर मुहैया कराया जाएगा। कुछ राशि देकर इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा। चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक सभी ब्लॉक में दवा वाली एटीएम लगाने का लक्ष्य रखा गया है। सीएससी एसपीवी के एमडी दिनेश त्यागी ने कहा कि ग्रामीण पहले से वर्चुअल तरीके से डॉक्टर्स से परामर्श लेने का काम कर रहे हैं।

 

 

एटीएम मशीन में डाली जाएगी डाक्टर की पर्ची उसके हिसाब से दवा आएगी बाहर

सीएससी एसपीवी के एमडी दिनेश त्यागी ने बताया कि सीएससी के संजीवनी केंद्र पर ग्रामीण पहले से वर्चुअल तरीके से डाक्टर से परामर्श लेने का काम कर रहे हैं। ये डाक्टर उन्हें दवा भी लिखते हैं। दवा की पर्ची भी वर्चुअल तरीके से जेनरेट होती है।

 

लेकिन ग्रामीणों को दवा लेने के लिए या तो शहर जाना पड़ता है या किसी को भेज कर मंगाना पड़ता है जिसमें वक्त लगता है। लेकिन अब सभी ब्लाक में दवा देने वाली एटीएम की सुविधा होने से उन्हें तत्काल दवा मिल जाएगी। एटीएम मशीन में डाक्टर की पर्ची को डाला जाएगा और उसके हिसाब से मशीन से दवा बाहर आएगी। मशीन में ई-कामर्स कंपनियां दवा की सप्लाई करेंगी। दवा वाली एटीएम मशीन में अधिकतर जेनरिक दवा रखी जाएंगी। इसके अलावा केंद्र पर विभिन्न प्रकार के जांच उपकरण की भी सुविधा होगी।

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत