28.1 C
Delhi
Wednesday, October 20, 2021

मगरमच्छ का पेट फाड़कर सन्न रह गया शिकारी, निकला 6,000 साल पुराना ‘खजाना’

- Advertisement -

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

जंगली जानवर भूख लगने पर अपने पास में पड़ी चीज को खाकर अपना पेट भर लेते हैं. मगर कई बार यही खाना उनके लिए परेशानी का सबब बन जाता है. दरअसल कुछ एक बार जंगली जानवर ऐसी चीजें खा लेते हैं, जो उनके पेट में पचती ही नहीं. जाहिर सी बात है कि जो चीज उन्हें पचेगी नहीं उसका असर तो उन पर पड़ेगा ही. एक मगरमच्छ (alligator) के पेट से सालों पुरानी ऐसी चीज मिली है. जिसे देख कई लोग हैरत में पड़ गए.

 

यह भी पढ़े – http://Private Part नापने की सनक में युवक ने कर डाली ऐसी हरकत, पड़ गए लेने के देने; जानें फिर क्या हुआ?

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मगरमच्छ (Monster Alligator) का जब पेट फाड़ा गया तो उसमें से एक तीर का सिरा और एक औजार मिला. दरअसल शेन स्मिथ एक शिकारी है, जो बड़े जानवरों की चीर-फाड़ करते हैं. उनका प्रोसेसिंग प्लांट इन जानवरों की चीर-फाड़ के बाद उनके शरीर के अंगों को अलग-अलग सामान बनाने के लिए इस्तेमाल करता है. शेन स्मिथ के पास जॉन हैमिल्टन नाम के एक और शिकारी मगरमच्छ लेकर पहुंचे थे, जिसकी चीर-फाड़ की जानी थी.

 

यह भी पढ़े http://अब दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेगा 5 हजार का इनाम

 

इसके बाद शेन ने जब इस मगरमच्छ का पेट फाड़कर देखा. शेन को उस मगरमच्छ के पेट से एक तीर का सिरा और एक प्लूमेट मिला. पहली नजर में तो शेन ने अंदाजा लगाया कि तीर और औजार को मगरमच्छ ने भूख लगने पर खा लिया होगा मगर जब उन्होंने जब जानकारों से उस तीर की जांच कराई तो उनका हैरान होना एकदम वाजिब था. दरअसल उन्हें पता चला कि वो तीर 5 हजार से 6 हजार साल पुराना है.

 

यह भी पढ़े – http://अपनी बोरिंग नौकरी को कहें Good bye और शुरू करें यह छोटा सा काम, हर महीने 80 हजार तक का होगा मुनाफा

 

शेन के प्रोसेसिंग प्लांट ने इस मगरमच्छ की तस्वीर शेयर करते हुए इस बात की जानकारी भी दी. वहीं इतिहासकारों ने शेन को बताया कि इस तरह के तीर और प्लूमेट किसी जमाने में नेटिव अमेरिकन लोगों द्वारा मछली पकड़ने में इस्तेमाल किया जाता रहा होगा. शिकारी ने कहा कि पहले उसने सोचा कि वो इसे सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करेगा फिर उसे लगा कि ऐसी चीजें हमेशा नजर में नहीं आती हैं इसलिए उन्होंने अपनी पोस्ट के जरिए इस बारे में लोगों को बताया.

 

यह भी पढ़े – http://साढ़े चार साल के कार्यकाल में CM योगी ने उत्तर प्रदेश से गुंडा राज किया ख़त्म, 150 अपराधी पुलिस एनकाउंटर में ढेर, 3700 बदमाश गिरफ्तार, देखें पूरी लिस्ट कौन किस जेल में बंद

 

5,000 से 6,000 साल पुराने औजार

शेन ने अनुमान लगाया कि मगरमच्छ ने उस तीर को खा लिया होगा जो उस पर मारा गया था। एएल की रिपोर्ट के मुताबिक Mississippi राज्य के भूविज्ञानी ने अध्ययन किया और पाया कि ये चीजें 5000 से 6000 साल पुरानी हैं और संभवतः जमीन पर पड़ी थीं। शेन के प्लांट Red Antler Processing ने फेसबुक पर लिखा, ‘हम कुछ बड़े मगरमच्छों को काट रहे हैं यह देखने के लिए कि उनके पेट में क्या है।Processing ने फेसबुक पर लिखा, ‘हम कुछ बड़े मगरमच्छों को काट रहे हैं यह देखने के लिए कि उनके पेट में क्या है।

 

यह भी पढ़े – http://85.50 के इस शेयर ने निवेशकों को बनाया लखपति, सिर्फ 6 महीने में 1 लाख बन गए 7.50 लाख, क्या आपके पास है?

 

मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल होते थे औजार

फेसबुक पोस्ट में लिखा गया, ‘अभी तक सभी के भीतर से कुछ रोचक ही निकला है। जॉन हैमिल्टन आज 13 फीट पांच इंच लंबे मगरमच्छ को लेकर आए है, जो बेहद चौंकाने वाला था।’ इतिहासकारों का कहना है कि टूटे हुए तीर का सिरा और प्लमेट पुरातन काल के दौरान मूल अमेरिकियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले मछली पकड़ने के यंत्र के प्रकार हैं। मगरमच्छ का पेट कुछ प्राचीन यंत्रों के साथ मछली की हड्डियां, पंखों, बालों और बदबूदार तरल पदार्थ का घर था।

 

यह भी पढ़े – http://UPPSC Recruitment 2021: 1370 पदों को भरने के लिए यूपीपीएससी का नोटिफिकेशन, 50 साल तक के कैंडिडेट कर सकते हैं आवेदन

 

खोज करने वाला दुनिया में इकलौता व्यक्ति

शेन ने Mississippi Clarion Ledger को बताया, ‘पहले मैंने सोचा था कि मैं इसे फेसबुक पर पोस्ट नहीं करूंगा क्योंकि कोई भी इस पर विश्वास नहीं करेगा।’ लेकिन जल्द ही उन्होंने अपना विचार बदल दिया और इसे फेसबुक पर शेयर किया। उन्होंने मजाक में कहा, ‘शायद मैं पृथ्वी पर एकमात्र व्यक्ति हूं जिसने एक मगरमच्छ के पेट से तीर निकाला है।’ शेन का मानना है कि मगरमच्छ ने पाचन में सहायता के लिए चीजों का खाया क्योंकि पत्थर घड़ियाल के पेट में हड्डी की तरह कठोर टुकड़ों को तोड़ सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत