28.1 C
Delhi
Wednesday, October 20, 2021

इस कार से सिंगल चार्ज में करिए 500 किलोमीटर की सैर, कार की खूबसूरती ऐसी के मन मोह ले

- Advertisement -

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

Electric car 2021: अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. मेक इन इंडिया (Make in India) के तहत भारत में तैयार की गई इलेक्ट्रिक कार Pravaig Extinction MK1 आपकी हर उम्मीद पर खरी उतर सकती है. ऑटो एक्सपर्ट्स (Auto experts) का मानना है  ये कार आने वाले दिनों में Tesla को भी टक्कर दे  सकती है.

 

 

कंपनी की ओर से किए गए दावे के मुताबिक सिंगल चार्ज में ये गाड़ी सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इस कार को बेंगलुरु (Bangalore) की कंपनी प्रेवेग डायनैमिक्स (Preveg Dynamics) ने तैयार किया है. उम्मीद है कि भारत में इसी साल ये कार लॉन्च (launched in India) की जाएगी.

 

जानकारी के मुताबिक़ Pravaig Extinction MK1 सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम हो सकती है। अगर इसकी तुलना अन्य प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों से करें तो फॉक्सवैगन ID.3 मुश्किल 500 किलोमीटर के रेंज दे सकती है, टेस्ला मॉडल 3 का शोकेस वर्जन सिंगल चार्ज में 507 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करता है।

 

यह भी पढ़ें – http://Mahindra Thar को टक्कर देने के लिए इस दिन लॉन्च होगी ये हाइटेक ऑफ रोड SUV, पढ़ें पूरी डिटेल

 

वहीं अगर भारत में मौजूद हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो हुंडई कोना ईवी 452 किलोमीटर की रेंज, एमजी जेडएस ईवी 340 किलोमीटर की रेंज और मर्सिडीज EQC की रेंज महज 350 किलोमीटर की रेंज देती है।

 

यह भी पढ़ें – http://मात्र 6 पैसे में होगा 1 KM का सफर, पैडल और बैटरी से चलने वाली ये नई इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च

 

जानकारी के अनुसार Extinction MK1 को 80 फीसद चार्ज करने में महज 30 मिनट का समय लगेगा। इस कार में 96 kHw की बैटरी दी गई है जो 200 hp की मैक्सिमम पर और 196 kmph की मैक्सिमम स्पीड जेनरेट करने में सक्षम है। ये कार शून्य से 100 kmph की रफ़्तार तक पहुंचने में 5.4 सेकेंड का वक्त लेगी।

 

 

यह भी पढ़ें – http://Sony ने भारत में लॉन्च किया अभी तक का सबसे महंगा Smart TV, कई खास फीचर्स के साथ इसमें मिलेगा 10 धांसू स्पीकर्स का सेटअप

 

इस कार में 10x सीओ2 रिडक्शन और एक शक्तिशाली PM2.5 फिल्टर दिया जाएगा जिससे कार की एयर क्वालिटी हिमालयन एयर जैसी होगी। कार में 15 इंच का लैपटॉप रखने के लिए एक डेस्क, पावर पोर्ट्स और 2 USB थंडरबोल्ट पोर्ट्स दिए जाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं Pravaig इलेक्ट्रिक कार को किसी टैंक की तरह तैयार किया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें – http://ये हैं 6GB रैम, 48MP ट्रिपल कैमरे और 6000mAh बैटरी वाले बेस्ट स्मार्टफोन, कीमत 12,000 रुपये से भी कम

 

इन गाड़ियों को मिलेगी टक्कर These vehicles will compete

खबरों के मुताबिक Pravaig Extinction MK1 सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. अगर इसकी तुलना अन्य प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों से करें तो फॉक्सवैगन ID (Volkswagen ID).3 भी लगभग 500 किलोमीटर के रेंज दे सकती है, टेस्ला मॉडल (Tesla Model) 3 का शोकेस वर्जन (showcase version) एक बार चार्ज करने पर 507 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करता है. वहीं अगर भारत में मौजूद हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों (high-range electric cars) की बात करें तो हुंडई कोना ईवी 452 किलोमीटर की रेंज, एमजी जेडएस ईवी 340 किलोमीटर की रेंज और मर्सिडीज EQC की रेंज (Mercedes EQC range) महज 350 किलोमीटर की रेंज देती है.

 

 

यह भी पढ़ें – http://50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ आ रहा Samsung का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, जानें खूबियां

 

जल्दी हो जाएगी चार्ज Will be charged soon

खबरों के मुताबिक Extinction MK1 को 80 फीसद चार्ज करने में महज 30 मिनट का समय लगेगा. इस कार में 96 kHw की बैटरी दी गई है जो 200 hp की मैक्सिमम पर और 196 kmph की मैक्सिमम स्पीड जेनरेट करने में सक्षम है. ये कार शून्य से 100 kmph की रफ़्तार तक पहुंचने में 5.4 सेकेंड का वक्त लेगी

 

यह भी पढ़ें – http://देश की सबसे विश्वसनीय कंपनी Samsung ने अगली पीढ़ी के लिए ‘फोल्डेबल फोन’ किया लॉन्च, जानिए भारत में कब मिलेगा और क्या है कीमत

 

 

मिलेंगी कई सुविधाएं Many facilities will be available

इस कार में 10x सीओ2 रिडक्शन और एक पावरफुल PM2.5 फिल्टर दिया गया है जिससे कार की एयर क्वालिटी हिमालयन एयर जैसी होगी. कार में 15 इंच का लैपटॉप रखने के लिए एक डेस्क, पावर पोर्ट्स और 2 USB थंडरबोल्ट पोर्ट्स दिए जाएंगे. सिर्फ इतना ही नहीं Pravaig इलेक्ट्रिक कार को किसी टैंक की तरह तैयार किया जा रहा है.

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

25 अक्‍टूबर को जारी होगा विराज भट्ट की फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क मधु मंजुल आर्ट्स प्रस्तुत फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर 25 अक्‍टूबर को सुबह 11बजे रिलीज किया जाएगा। फिल्‍म का ट्रेलर...

भारत