28.1 C
Delhi
Wednesday, October 20, 2021

झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये 3 टिप्स, फिर से खिल उठेगा चेहरा

सिर के बालों का झड़ना (Hair Fall) और अचानक गंजापन आ जाना आजकल युवाओं में बड़ी समस्या बनती जा रही है. इसके शिकार युवा हमेशा के लिए आत्मविश्वास का संकट बन जाता है. जिसका खामियाजा उनके पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है

- Advertisement -

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: सिर के बालों का झड़ना (Hair Fall) और अचानक गंजापन आ जाना आजकल युवाओं में बड़ी समस्या बनती जा रही है. इसके शिकार युवा हमेशा के लिए आत्मविश्वास का संकट बन जाता है. जिसका खामियाजा उनके पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है. हालांकि कुछ टिप्स अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

कभी शाहरुख खान ने खुद कहा था- मेरा बेटा ड्रग्स ले, सेक्स करे…

कई लोगों में सिर के बाल पतले झड़ने की प्रक्रिया इतनी धीमी होती है कि उन्हें पता ही नहीं चलता. उनके बाल धीरे-धीरे पतले यानी कम घने होते जाते हैं. वहीं कई लोगों के बाल बहुत तेजी के साथ झड़ जाते हैं. बाल झड़ने की इस समस्या के पीछे खानपान और लाइफ स्टाइल में गड़बड़ी जैसे कारकों को जिम्मेदार माना जाता है. इसके अलावा भी अन्य कारण होते हैं.

तीन तरीकों से झड़ते बाल:

  • सिर के बीच का हिस्सा गंजा होने लगता है.
  • पूरे सिर के बाल कमजोर होकर कम घने होने लगते हैं.
  • सिर के अगले हिस्से से बाल उड़ने लगते हैं.

आपके बाल झड़ने (Hair Fall) के कारणों में उम्र का बढ़ना, स्मोकिंग, शराब-ड्रग्स का सेवन, तनाव, कुपोषण, खोपड़ी में संक्रमण, डायबिटीज और ल्यूपस नाम की बीमारी हो सकती है. उम्र बढ़ने के साथ अधिकतर को बाल झड़ने की समस्या से जूझना ही पड़ता है. आपके बाल कब झड़ने शुरू होंगे, इसका आप पता नहीं लगा सकते और न ही इसे हमेशा के लिए टाल सकते हैं. हालांकि कई सारे ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस प्रक्रिया को डिले कर सकते हैं.

बालों को मजबूत बना देते हैं ये 3 टिप्स

आपके सिर के बाल Hair Fall न उड़ें, इसके लिए आपको 3 टिप्स (Tips to Treat Hair Fall in Men) पर काम करना होगा. इनमें पहला टिप्स है अपने हेयर स्पेशलिस्ट के संपर्क में रहना, दूसरा टिप्स है अपने स्टाइलिस्ट से कंसल्ट करके बालों को पर्याप्त पोषण देना और तीसरा है घर पर बालों की खुद से देखभाल करना.

Private Part नापने की सनक में युवक ने कर डाली ऐसी हरकत, पड़ गए लेने के देने; जानें फिर क्या हुआ?

पेशेवर बाल पतले उपचार: अगर आप Androgenetic Alopecia से पीड़ित हैं तो इस समस्या को खत्म करने का कोई परमानेंट इलाज नहीं है. हालांकि आप तुरंत इलाज शुरू करवाकर बालों के झड़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं. इसके लिए आप Rogaine/Minoxidil का इस्तेमाल करें.

कांग्रेस विधायक ने की पी एम मोदी से अपील, कहा- हटा दें नोटों से महात्मा गांधी की फोटो, बापू का हो रहा है अपमान, जानिये क्या है पूरी वजह

इनसे बालों की जड़ों को पोषण और पर्याप्त ब्लड सप्लाई मिलती है, जिससे सिर के बाल दोबारा उगने लगते हैं. इसका असर 2 से 6 महीने में दिखने लगता है. यह इलाज ज्यादा महंगा भी नहीं है. इस बात का खास ध्यान रखें कि एक बार इलाज शुरू कर देने पर उसे बीच में छोड़े नहीं वरना उसका असर खत्म हो जाता है.

हेयर एक्सपर्ट की गाइडेंस में करवाएं इलाज

आप अपने हेयर एक्सपर्ट की गाइडेंस लेकर Finasteride/ Propecia की दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों की जड़ों को मजबूत करती है और नए बाल लाने में मदद करती है. इसका रिजल्ट आने में कुछ महीनों से लेकर एक साल तक लग जाता है.

बंपर डिस्काउंट! 25,000 रुपये से भी कम कीमत में खरीदें iPhone, यहां चेक करें Deal

QR678 Hair Regrowth Therapy: भारत में विकसित हुई यह नई हेयर थेरेपी दुनियाभर में वाहवाही बटोर रही है. यह थेरेपी न केवल बालों के झड़ने को रोकने में मदद करती है बल्कि बिना किसी साइड इफेक्ट के नए बालों का विकास करती है. इस थेरेपी का परिणामअच्छा देखा गया है.

सिर के फंगल इंफेक्शन को करवाएं दूर

एक्सपर्ट के मुताबिक कई बार सिर में फंगस इंफेक्शन की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. इससे निपटने के लिए Ketoconazole युक्त Anti-fungal शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए. यह शैंपू सिर में किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करता है. बेहतर रिजल्ट हासिल करने के लिए इसे सिर में लगाकर कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए.

डायबिटीज को जड़ से कर देगा खत्म यह उपाय, पढ़िए ये पूरी रिपोर्ट

इन सब उपायों के बावजूद अगर आपके सिर के बाल झड़ Hair Fall चुके हैं और बबालों के रुएं (जड़) मृत हो चुके हैं तो फिर आपके लिए हेयर ट्रांसप्लांट करवाना ही अंतिम उपाय बच जाता है. यह ट्रांसप्लांट किसी बेहतरीन सर्जन से ही करवाना चाहिए वरना आपके चेहरे का स्टाइल हमेशा के लिए बिगड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. कवरेज India इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

25 अक्‍टूबर को जारी होगा विराज भट्ट की फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क मधु मंजुल आर्ट्स प्रस्तुत फ़िल्म ‘मैं तेरे काबिल’ का ट्रेलर 25 अक्‍टूबर को सुबह 11बजे रिलीज किया जाएगा। फिल्‍म का ट्रेलर...

भारत