13.1 C
Delhi
Wednesday, January 26, 2022

अगर पढ़ने की है ललक तो उच्च शिक्षा के लिए सरकार बिना गारंटी देगी लोन! जानें कैसे

spot_img
- Advertisement -
spot_img
spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: कई बार लोगों को आर्थिक कारणों के चलते अपनी पढ़ाई बीच में ही रोकनी पड़ती है. ऐसे में वे उच्च शिक्षा तक पहुंच ही नहीं पाते हैं. जिसको देखते हुए झारखंड सरकार (Jharkhand Government) उच्च शिक्षा और उच्चस्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले राज्य के छात्रों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Student Credit Card Scheme) लाने की तैयारी में है.

जिसके तहत छात्रों के क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे. जिससे वे बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपए का एजुकेशन लोन ले सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने इस योजना का प्रारंभिक प्रारूप लगभग तैयार कर लिया है. माना जा रहा है कि आगामी 29 दिसंबर को हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) के दो साल पूरे होने पर इस योजना को लॉन्च किया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो इस योजना के तहत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के छात्रों को खासी रियायत मिल सकती है.

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने राज्य के अलग-अलग बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. जिसमें उन्होंने अनुसूचित जनजाति के लोगों को ऋण देने के लिए बैंकों से अपना रवैया बेहतर रखने के लिए कहा था. इस योजना के साथ सरकार का प्रयास है कि बैंकिंग प्रणाली के तहत छात्रों को कम ब्याज दर पर ऋण दिया जाए, जिससे वे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें. जानकारी के मुताबिक, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Student Credit Card) के तहत दिए गए लोन को चुकाने की अवधि 15 साल हो सकती है. आपको बताते चलें कि राज्य में एससी-एसटी वर्ग के लोगों को बैंकों द्वारा ऋण देने की औसत दर काफी कम है. ऐसे में सरकार का ये कदम उनके लिए काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है.

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत