8.1 C
Delhi
Wednesday, January 26, 2022

न्यू ईयर से भारत में लॉन्च को तैयार हैं ये शानदार इलेक्ट्रिक कारें

spot_img

ऑल-इलेक्ट्रिक वोल्वो XC40 रिचार्ज को इस साल की शुरुआत में भारत में पेश किया गया था. जिसकी डिलेवरी अक्टूबर में होनी थी, लेकिन, स्वीडिश कार निर्माता की अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश लॉन्च करने की योजना में देरी हो रही है और अब यह 2022 की पहली तिमाही में बिक्री पर जाएगी.

- Advertisement -
spot_img
spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

साल 2021 भारतीय ऑटो इंडस्ट्री के लिए काफी चुनौतियां लेकर आया. कोविड-19 सेकेंड वेव और सेमीकंडक्टर चिप की कमी जैसी चुनौतीपूर्ण स्थितियों ने ऑटो सेक्टर को मुश्किल दौर दिया. बहरहाल, हमने इस साल बहुत सारी कार लॉन्च देखीं, जिनमें टाटा टिगोर ईवी, ऑडी ई-ट्रॉन, बीएमडब्ल्यू आईएक्स और बहुत कुछ जैसे ईवी शामिल हैं. ईवी सेगमेंट में आने वाले साल में  भी कई कारें लॉन्च के लिए तैयार हैं. इस लेख के जरिये आइये हम आपको उन ईवी कारों के बारे में बताते हैं जो अगले साल देश में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी.

मर्सिडीज़ बेन्ज़ EQS

यह अप्रैल 2021 में था जब मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस ने अपनी वैश्विक शुरुआत की थी. कंपनी के फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक मॉडल को आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया गया है. इसके अगले साल तक भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है. 2020 में पेश की गई EQC इलेक्ट्रिक एसयूवी के बाद यह स्टटगार्ट-आधारित लक्ज़री कार निर्माता का दूसरा ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल होगा. इलेक्ट्रिक सेडान 107.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती है, जो पूर्ण भार के साथ 770 किमी WLTP साइकिल प्रमाणित ड्राइव रेंज का वादा करती है. हालांकि, कार निर्माता ने विस्तृत वैरिएंट-वार रेंज विकल्प प्रदान नहीं किए हैं. 110 kW DC फास्ट चार्जिंग का उपयोग करके EQS को 35 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि 240 वोल्ट का घरेलू चार्जर समान रेंज के लिए 11 घंटे का समय लेगा.

वॉल्वो XC40 रीचार्ज

ऑल-इलेक्ट्रिक वोल्वो XC40 रिचार्ज को इस साल की शुरुआत में भारत में पेश किया गया था. जिसकी डिलेवरी अक्टूबर में होनी थी, लेकिन, स्वीडिश कार निर्माता की अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश लॉन्च करने की योजना में देरी हो रही है और अब यह 2022 की पहली तिमाही में बिक्री पर जाएगी. इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में आएगी. यह एक डुअल-मोटर पावरट्रेन के साथ आती है जिसमें प्रत्येक एक्सल पर 150 kW इलेक्ट्रिक मोटर होती है जो 402 बीएचपी और 660 एनएम पीक टॉर्क पेदा करती है. इसकी इलेक्ट्रिक मोटरें 78 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होती हैं जो 418 किमी तक की अनुमानित रेंज प्रदान करती हैं. इतना ही नहीं यह महज़ 4.9 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी

टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर बड़ा दांव लगा रही है. टिगोर ईवी को पेश करने के बाद, घरेलू ऑटोमेकर अगले साल अपने इलेक्ट्रिक लाइन-अप में अल्ट्रोज़ ईवी को जोड़ेगी. इसे सबसे पहले 2019 जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित किया गया, अल्ट्रोज़ हैचबैक का इलेक्ट्रिक संस्करण बिल्कुल नए एजाइल लाइट एडवांस्ड (ALFA) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा. यह ब्रांड की नई ज़िपट्रॉन तकनीक को भी नियोजित करेगी, और हम एक बार चार्ज करने पर 250 किमी से अधिक की रेंज की उम्मीद कर सकते हैं.

मिनी कूपर SE

उम्मीद की जा रही है कि मिनी इंडिया आने वाले हफ्तों में अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार, कूपर एसई लॉन्च करेगी. इलेक्ट्रिक हैचबैक भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर आएगी. ईवी को भारत की वेबसाइट पर जल्द आने वाले टैग के साथ लिस्ट किया गया है. इसमें सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करने की उम्मीद है जो 181 बीएचपी और 270 एनएम पीक टॉर्क विकसित करती है. मोटर आगे के पहियों को शक्ति देता है और 32.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से शक्ति प्राप्त करती है. मिनी कूपर ईवी सिंगल चार्ज में 235-270 किमी (WLTP साइकिल) की रेंज का वादा करती है. बीएमडब्ल्यू इंडिया हाल ही में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी, बीएमडब्ल्यू आईएक्स लॉन्च करके ईवी की दौड़ में शामिल हुई. बवेरियन कार निर्माता नई i4 पेश करके अपनी इलेक्ट्रिक लाइन-अप का विस्तार करने की तैयारी कर रही है. यह मुख्य रूप से 4 सीरीज ग्रैन कूप का इलेक्ट्रिक वर्जन है. इलेक्ट्रिक सेडान ने इस साल की शुरुआत में अपनी शुरुआत की थी. इसे दो वेरिएंट्स- ई-ड्राइव40 और स्पोर्टियर M50 सेडान में पेश किया गया है. इसका पहला ई-ड्राइव40 वेरिएंट  330 बीएचपी पावर और 430एनएम का पीक टॉर्क बनाता है, वहीं बाद वाला स्पोर्टियर M50, 529 बीएचपी की शक्ति देता है.

यह भी पढ़ें –

खत्म होगा पेट्रोल संकट, अब गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां! नितिन गडकरी की यह बड़ी घोषणा

PM मोदी को सुरक्षा देगी नई कार: AK-47 की गोलियां और धमाके बेअसर, गैस अटैक भी हो जाएगा फेल; जानिए इस नई कार …

मात्र 15 रुपए में दिल्ली से मेरठ पहुंचाएगी ये धांसू बाइक, युवाओं की पहली पसंद बनी ये बाइक

ताबड़तोड़ बिक रही मारुति की यह CNG कार, 26KM से ज्यादा है माइलेज

धमाल मचाने आ रहा है ई-अश्व का ये नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत सिर्फ 58 हज़ार रुपये

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत