8.1 C
Delhi
Wednesday, January 26, 2022

बुरी खबर: यदि आपके पास भी है iPhone तो पढ़ लें ये खबर, कबाड़ होने वाले हैं ये 3 मॉडल

spot_img
- Advertisement -
spot_img
spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दिग्गज टेक कंपनी ऐप्पल अपने लाखों पुराने iPhone मॉडल को “बंद” करने वाली है। कंपनी खासतौर पर तीन मॉडल्स को बंद करेगी, जिन्हें वर्तमान में लाखों लोग यूज कर रहे हैं। इसमें पॉपुलर iPhone SE भी शामिल है। कब तक बंद होंगे ये आईफोन, चलिए डिटेल में जानते हैं सबकुछ…

कहा जा रहा है कि कंपनी iOS 16 के रिलीज के बाद इन आईफोन्स को हमेशा के लिए बंद कर देगी। एक फ्रेंच टेक साइट iPhonesoft ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ऐप्पल ओरिजनल iPhone SE, iPhone 6s, iPhone 6s Plus को बंद करने की तैयारी में है।

टेक टाइटन ने भी चेतावनी दी कि ऐप्पल अपने “विंटेज प्रोडक्ट्स” की लिस्ट को अपडेट करने वाली है – जिसके बारे में सभी iPhone यूजर्स को पता होना चाहिए। कई iPhone मॉडल पहले ही “vintage” और “obsolete” घोषित किए जा चुके हैं। लेकिन MacRumors ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि अब इस लिस्ट में iPhone 6 Plus भी शामिल गया है। 2015 में लॉन्च होने के बाद ऐप्पल ने लाखों iPhone 6 और iPhone 6 Plus मॉडल बेचे। iPhone 6 फिलहाल 2023 तक सुरक्षित है।

मौजूदा यूजर्स पर इसका क्या असर पड़ेगा, जानिए

– एक बार जब एक आईफोन ‘विंटेज’ लिस्ट में शामिल हो जाता है, तो उस मॉडल के लिए स्पेयर पार्ट्स और रिपेयरिंग प्राप्त करना काफी कठिन हो जाता है। ऐसे में अगर डिवाइस में कुछ दिक्कत आ जाए, तो आप इसे ठीक करने के मामले में बेहद सीमित हो जाते हैं।

– ‘विंटेज’ पीरियड दो साल तक चलता है, जिसके बाद कंपनी प्रोडक्ट को ‘Obsolete’ घोषित कर देती है। इसके बाद दिक्कतें और बढ़ जाती हैं क्योंकि कंपनी ऐसे प्रोडक्ट्स के लिए सभी हार्डवेयर सर्विस बंद कर देती है।

iPhone 6 Plus और iPhone 6 लेटेस्ट आईओएस अपडेट प्राप्त करने के लिए अब बहुत पुराने हैं। ऐप्पल के iOS 15 को केवल iPhone 6S या बाद के वर्जन में ही इंस्टॉल किया जा सकता है। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि इन लाखों पुराने मॉडलों को अब चरणबद्ध तरीके से हटाया जा रहा है।

नहीं मिलेगा नया अपडेट

वास्तव में, ऐप्पल ने दो साल पहले iOS 13 की रिलीज के साथ iPhone 6 के लिए सपोर्ट हटा दिया था। यह मालिकों के लिए एक बड़ी समस्या है, न केवल इसलिए कि आप नए फीचर्स से चूक जाते हैं बल्कि आपको जरूरी सिक्योरिटी अपडेट भी नहीं मिलते, जिससे फोन हैक होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें –

प्रयागराज में अतीक अहमद के बेटे ने मचाया तांडव, पांच करोड़ रंगदारी न देने पर की पीटाई, पढ़ें पूरी खबर

गृह मंत्रालय ने दी वर्क फ्रॉम होम की सलाह, TCS, Infosys ने किया लागू

महात्मा गांधी को गाली देने वाले कालीचरण पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज, रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

खत्म होगा पेट्रोल संकट, अब गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां! नितिन गडकरी की यह बड़ी घोषणा

बीजेपी की नींद उड़ा देगा अखिलेश यादव का यह ऐलान, नए साल पर खेला यह बड़ा दांव

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत