13.1 C
Delhi
Wednesday, January 26, 2022

ATM से पैसे निकालना हुआ महंगा, जानिए कितने रुपए का बढ़ा बोझ

spot_img
- Advertisement -
spot_img
spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

नए साल की शुरुआत हो चुकी है। इस नए साल में एटीएम से पैसे निकालना थोड़ा महंगा हो गया है। दरअसल, केंद्रीय रिजर्व बैंक ने जून 2021 में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके मुताबिक 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज देने होंगे। अब तक मुफ्त मासिक सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहकों को 20 रुपए देने पड़ते थे लेकिन अब 21 रुपए या उससे अधिक देने पड़ेंगे। इस हिसाब से 1 या 2 रुपए का बोझ बढ़ सकता है।

मुफ्त मासिक सीमा कितनी है: ग्राहक अपने बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र हैं। मान लीजिए कि आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो एक्सिस के एटीएम से हर माह 5 बार लेनदेन के लिए चार्ज नहीं देना होगा। इससे अधिक के लेनदेन पर 21 रुपए या उससे अधिक पैसे देने पड़ेंगे। ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं। तीन लेनदेन मेट्रो सिटी में और पांच लेनदेन, गैरमेट्रो सिटी में है।

बढ़ाने की वजह: आरबीआई ने एटीएम लगाने की बढ़ती लागत और बैंकों या व्हाइट-लेबल एटीएम ऑपरेटरों द्वारा किए गए एटीएम रखरखाव के खर्च का हवाला देते हुए 1 जनवरी, 2022 से बदलाव को अधिसूचित किया था। बता दें कि एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क संरचना में अगस्त 2012 में अंतिम बदलाव किया गया था। वहीं, ग्राहकों द्वारा देय चार्ज को अंतिम बार अगस्त 2014 में संशोधित किया गया था।

यह भी पढ़ें –

प्रयागराज में अतीक अहमद के बेटे ने मचाया तांडव, पांच करोड़ रंगदारी न देने पर की पीटाई, पढ़ें पूरी खबर

खत्म होगा पेट्रोल संकट, अब गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां! नितिन गडकरी की यह बड़ी घोषणा

क्या नपुंसक बना सकता है कोरोना ? पुरुषों में क्यों पैदा हो रही घबराहट ! जानिए एक्सपर्ट से

न्यू ईयर से भारत में लॉन्च को तैयार हैं ये शानदार इलेक्ट्रिक कारें

बीजेपी की नींद उड़ा देगा अखिलेश यादव का यह ऐलान, नए साल पर खेला यह बड़ा दांव

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत