8.1 C
Delhi
Wednesday, January 26, 2022

यदि आपके पास भी है ये एक रुपए का सिक्का तो इसके बदले में मिलेगा 2.5 लाख रुपया वो भी तुरंत, इस खबर में जानिए पूरी डिटेल्स

spot_img

जी हां आप 1 रुपये के सिक्के से लखपति बन सकते हैं. इन दिनों एंटीक और पुराने सिक्कों की बिक्री लोग खूब कमाई कर रहे हैं तो आज हम आपको एक खास सिक्के के बारे में बताते हैं, जिसको बेचकर आप आराम से 2.5 लाख या फिर इससे ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

- Advertisement -
spot_img
spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

कोरोना वायरस के इस दौर में अगर आप शानदार कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास बेहतर मौका है। आप घर बैठे लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।इसके लिए आपके पास सिर्फ एक रुपये का सिक्का होना चाहिए. जी हां आप 1 रुपये के सिक्के से लखपति बन सकते हैं. इन दिनों एंटीक और पुराने सिक्कों की बिक्री लोग खूब कमाई कर रहे हैं तो आज हम आपको एक खास सिक्के के बारे में बताते हैं, जिसको बेचकर आप आराम से 2.5 लाख या फिर इससे ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

गौरतलब है ​कि पिछले दिनों एक रुपए का जो सिक्का ढ़ाई लाख रुपए में नीलाम हुआ था वह एक नायाब सिक्का था. उस सिक्के की खासियत यह बताई गई थी कि वह प्रचलन के लिए नहीं बल्कि एक ट्रायल ओएमएस सिक्का था. आपको बता दें कि ओएमएस के तहत बने सिक्कों में अलग-अलग धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह का सिक्का अंतिम बार 1991 में बनाया गया था. ऐसे सिक्के के दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा होता है. अगर आपके पास ऐसा सिक्का है तो उसको आप https://indiancoinmill.com/ पर जाकर डाल सकते हैं. जहां कुछ ​देर बाद ही आपके सिक्के की नीलामी शुरू हो जाएगी.

सिक्के पर होना चाहिए H मार्क

आपके पास साल 1985 में बना H मार्क वाला एक रुपये का सिक्का होना चाहिए, जिसको आप सेल कर सकते है. डीएनए इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सिक्के का निर्माण साल 1985 में हुआ हो. कुछ साल पहले एक ऐसे ही सिक्के को 2.5 लाख रुपये में नीलाम किया गया था.

क्या थी इस सिक्के की खासियत?

आपको बता दें 1 रुपये का ये वाला सिक्का जो 2.5 लाख रुपये में नीलाम हुआ था वह एक अद्भुत सिक्का था. उस सिक्के की खासियत यह थी कि उसे आम प्रचलन के लिए जारी नहीं किया गया था बल्कि यह एक ट्रायल ओएमएस सिक्का था. ओएमएस के तहत बने सिक्कों में अलग-अलग धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है.

1991 में आखिरी बार बना था सिक्का

इस सिक्के को आखिरी बार साल 1991 में बनाया गया था. उसके बाद आज तक इस तरह के सिक्के को नहीं बनाया गया है. वहीं, इसका डिजाइन साल 1982 में प्रचलन में आया था. इस सिक्के की एक तरफ मक्का की फसल बनी हुई थी जबकि दूसरी तरफ अशोक स्तंभ बना था. इसके अलावा दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा था।

यहां पर कर सकते हैं नीलामी

अगर आपके पास भी इस तरह के सिक्के हैं तो आप उसको https://indiancoinmill.com/ पर जाकर डाल सकते हैं. यहां आपको सिक्के की नीलामी के लिए बोलियां मिलेंगी, जिसके जरिए आप कमाई कर सकते हैं.

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

खबरे जरा हटके

राजनीति

Related news

मनोरंजन

भारत