41.1 C
Delhi
Thursday, May 19, 2022

UP Election 2022: हाथ छोड़ कमल पर सवार होंगे पडरौना के ‘राजा साहेब’ RPN Singh, यूपीए सरकार में रह चुके हैं मंत्री

spot_img

आरपीएन सिंह कुशीनगर के पडरौना के रहने वाले हैं। वह 1996 से 2009 तक पडरौना से कांग्रेस के विधायक रहे हैं। 2009 में वह कुशीनगर (तत्कालीन पडरौना लोकसभा) सीट से लोकसभा सांसद चुने गए। वह यूपीए-2 सरकार में सड़क परिवहन, पेट्रोलियम और गृह राज्य मंत्री भी रह चुके हैं।

- Advertisement -
spot_img
spot_img

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव की प्रक्रियाओं के बीच कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह मंगलवार को बीजेपी में हो शामिल हो सकते हैं. विश्वस्त सूत्रों का दावा है कि तीन दिन पहले उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व से हो चुकी है. सिंह केंद्र में गृह राज्य मंत्री रहे हैं. साथ ही कई राज्यों में कांग्रेस के प्रभारी भी रहे हैं. आरपीएन सिंह उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल इलाके के पडरौना के रहने वाले हैं. दिलचस्प बात ये है कि कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आरपीएन सिंह का भी नाम था।

आरपीएन सिंह कुशीनगर के पडरौना के रहने वाले हैं। वह 1996 से 2009 तक पडरौना से कांग्रेस के विधायक रहे हैं। 2009 में वह कुशीनगर (तत्कालीन पडरौना लोकसभा) सीट से लोकसभा सांसद चुने गए। वह यूपीए-2 सरकार में सड़क परिवहन, पेट्रोलियम और गृह राज्य मंत्री भी रह चुके हैं।

राहुल गांधी की टीम में एक और बड़ी सेंध

आरपीएन सिंह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की टीम का अहम चेहरा रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद, सचिन पायलट और आरपीएन सिंह को कभी राहुल के सबसे करीब बताया जाता है। बीजेपी सिंधिया और जितिन प्रसाद को पहले ही अपने पाले में ला चुकी है। माना जा रहा है कि आरपीएन सिंह के पाला बदलने में भी सिंधिया का अहम हाथ है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और झारखंड के प्रदेश प्रभारी

आरपीएन सिंह साल 2014 और 2019 लोकसभा के चुनाव में वह कांग्रेस की तरफ से लड़े. दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा. वर्तमान में आरपीएन कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और झारखंड प्रदेश के प्रभारी हैं. आरपीएन के पिता स्व. सीपीएन सिंह इंदिरा गांधी की सरकार में रक्षा राज्य मंत्री रहे.

स्वामी प्रसाद मौर्य बदल सकते हैं सीट

आरपीएन सिंह पडरौना राजघराने से आते हैं और कुशीनगर के आसपास इस राजघराने की पकड़ बेहद मजबूत है। पडरौना सीट भी कुशीनगर जिले में ही है, जहां से स्वामी प्रसाद मौर्य लड़ते रहे हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी के टिकट पर लड़े स्वामी प्रसाद मौर्य को आरपीएन सिंह ने मात दी थी। हाल ही में बीजेपी छोड़कर सपा में गए स्वामी प्रसाद मौर्य के सीट का ऐलान नहीं हुआ है। सूत्रों का कहना है कि स्वामी को इस बात की खबर है कि आरपीएन बीजेपी में जा सकते हैं और पार्टी उन्हें पडरौना से चुनाव भी लड़वा सकती है। यही वजह है कि वह सपा नेतृत्व से अपनी सीट बदलने की मांग कर रहे हैं। वह किसी और सेफ सीट की तलाश में हैं।

Coverage India भारत का सबसे निष्पक्ष और विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ चैनल है. Coverage India पर आप पॉलिटिक्स, बिजनेस, स्पोर्ट्स और बॉलीवुड से जुड़ी ताज़ा ख़बरें देख सकते हैं. सबसे निष्पक्ष और विश्वसनीय लाइव ख़बरों के लिए हमारे साथ बने रहें. www. Coverageindia.com पर

- Advertisement -spot_img
Latest news
- Advertisement -

PRAYAGRAJ

POLITICS

Related news

UTTAR PRADESH

प्रयागराज: हाई-प्रोफाइल चोरी का खुलासा, इंस्पेक्टर समेत 5 सस्पेंड

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क प्रयागराज प्रयागराज ।सगाई समारोह में 5 लाख के जेवरात और नक़द पर हाथ साफ़ करने वाला इंटर-स्टेट जैकी गैंग को अन्ततः...

NATIONAL