November 30, 2020

कवरेज इंडिया

खबर पल-पल की

नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद से अब तक 230 फीसदी बढ़ी है अडानी और अंबानी की दौलत, बड़ा सवाल कि आम आदमी का कितना?

कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में हुए इजाफे को लेकर तंज कसा है। मोदी सरकार पर सिर्फ चंद उद्योगपतियों के हितैषी होने का कई बार आरोप लगा चुके राहुल गांधी ने अडानी की दौलत बढ़ने पर ट्वीट किया, ‘और आपकी?’ यानी आपकी संपत्ति कितनी बढ़ी, आम लोगों की दौलत कितनी बढ़ी।

 

राहुल गांधी ने एक न्यूज रिपोर्ट के स्क्रीनशॉट को ट्वीट के साथ शेयर किया। न्यूज रिपोर्ट में बताया गया है कि 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक गौतम अडानी की संपत्ति में 230 फीसदी का इजाफा हुआ है। अडानी की संपत्ति 26 अरब डॉलर के पास है।

 

राहुल गांधी कई बार मोदी सरकार पर कुछ चुनिंदा पूंजीपति ‘मित्रों’ का विकास करने का आरोप लगा चुके हैं। अडाणी ग्रुप ने देश के कुल 6 एयरपोर्टों का टेकओवर किया है। इसको लेकर इसी महीने राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर हमला बोला था। कांग्रेस नेता ने 2 नवंबर को ट्वीट किया था कि विकास तो हो रहा है लेकिन सिर्फ कुछ पूंजीपति ‘मित्रों’ का।

 

दरअसल, मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में 6 हवाई अड्डों का निजीकरण किया था। इनमें लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मेंगलुरू, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी शामिल थे। कंप्टीटिव बिडिंग प्रोसेस में अडाणी एंटरप्राइजेज ने इन सभी का अधिकार जीता था। केंद्र सरकार और अडाणी ग्रुप के बीच हुए एमओयू करार में सेवा क्षेत्र के प्रावधानों का जिक्र किया गया है। इसमें कस्टम्स, एमिग्रेशन, स्वास्थ्य, एमईटी और सिक्योरिटी का जिम्मा एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *