February 27, 2021

कवरेज इंडिया

खबर पल-पल की

सावधान! 50 व 200 रुपए के नकली नोट फैले हैं मार्केट में, RBI ने किया अलर्ट

1 min read

कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क

खबरदार! आपकी जेब में पड़ा 50-2000 रुपए का नोट कहीं नकली तो नहीं ? एक बार चेक जरूर कर लीजिए. क्‍योंकि RBI ने इस Denomination के नोट को लेकर ग्राहकों को आगाह किया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reserve Bank of India) के मुताबिक कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जालसाजों ने अब बड़े Currency note के बजाय छोटे नोटों के साथ खिलवाड़ शुरू किया है. यानि वे छोटी करंसी के नकली नोट बाजार में फैला रहे हैं. RBI ने लोगों को नकली नोट के इस्तेमाल के लिए सतर्क किया है. साथ ही असली और नकली नोट की पहचान करना भी बताया है.

 

हमारी सहयोगी साइट DNA INDIA की खबर के मुताबिक RBI हर साल की तरह इस फरवरी में भी Financial Awareness Week मना रहा है. इस मौके पर, केंद्रीय बैंक के रीजनल डायरेक्‍टर लक्ष्मीकांत राव ने जरूरी जानकारी शेयर की है. उन्होंने बताया कि लोग कैसे नकली नोट की पहचान कर सकते हैं और ग्राहक बैंक की सेवा से संतुष्ट नहीं हैं या कोई समस्या है तो कैसे शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

 

ऐसे करें नोट की पहचान

– 50 रुपए के असली नोट में Front में मूल्य वर्ग में 50 के साथ आर-पार मिलान कीजिए.

– देवनागरी में ५० लिखा है.

– बीच में महात्मा गांधी की फोटो है

– माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘50’ लिखा है.

– demetalised security thread है जिस पर ‘भारत’ और RBI दर्ज है.

– दाईं ओर अशोक Ashoka Pillar emblem है

– इलेक्‍ट्रोटाइप (50) वॉटरमार्क है

– नंबर पैनल ऊपर बाएं तरफ और नीचे दाईं तरफ छोटे से बढ़ते आकार में लिखे होते हैं.

 

50 रुपए के नोट में पीछे की तरफ छपने वाला साल, स्वच्छ भारत लोगो और स्लोगन, Language पैनल और आकार 66*135 mm होता है. जबकि 200 रुपए के नोट में लगभग सभी चीजें वहीं होती हैं.

 

आम जनता यहां कर सकती है शिकायत

अगर बैकिंग सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं या फिर बैंक से जुड़ी कोई समस्या है, तो complaint before the Lokpal के बारे में जानना जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक ने शिकायत दर्ज करने के लिए https://cms.rbi.org.in लिंक दिया है.

Source : Zee Biz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *