February 27, 2021

कवरेज इंडिया

खबर पल-पल की

PM मोदी के प्रस्तावों का पाकिस्तान ने किया समर्थन, जताई सहमति

1 min read

कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क

भारत की हर पहल, हर प्रस्ताव पर सिर्फ विरोध के नाम पर विरोध करने की अपनी आदत में पाकिस्तान बदलाव ला रहा है. पाकिस्तान ने दक्षिण एशिया को कोरोना से मुक्त क्षेत्र बनाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच प्रस्तावों का समर्थन किया है. मिल रही जानकारी के मुताबिक कोरोना प्रबंधन को लेकर आयोजित स्वास्थ्य सचिव स्तर की सार्क देशों के वर्चुअल वर्कशॉप में पाकिस्तान को आमंत्रित किया गया था. इस वर्कशॉप में प्रधानमंत्री मोदी के विचारों पर पूरी तरह से सहमति बनी.

 

इससे पहले कल सार्क अधिकारियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कोरोना से निपटने में क्षेत्रीय सहयोग की जोरदार पिच बनाई थी.उन्होंने सदस्य देशों को क्षेत्रीय डॉक्टरों और नर्सों के लिए एक विशेष वीजा योजना बनाने पर विचार करने का प्रस्ताव दिया था ताकि वे प्राप्त देशों के अनुरोध पर स्वास्थ्य आपात स्थिति के दौरान क्षेत्र के भीतर जल्दी यात्रा कर सकें.

 

उन्होंने सदस्य देशों के नागरिक उड्डयन मंत्रालयों से चिकित्सा आकस्मिकताओं के लिए क्षेत्रीय एयर एम्बुलेंस समझौते का समन्वय करने की भी सिफारिश की. सार्क के लिए उनका तीसरा सुझाव क्षेत्र की आबादी के बीच कोरोना टीकों की प्रभावशीलता के आंकड़ों के मिलान, संकलन और अध्ययन के लिए एक क्षेत्रीय मंच तैयार करना था.

 

पीएम मोदी ने भविष्य में महामारी को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी संचालित महामारी विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए एक क्षेत्रीय नेटवर्क बनाने का भी सुझाव दिया. अंत में उन्होंने प्रस्ताव रखा कि सार्क सदस्यों को कोरोना से आगे जाकर अपनी सफल जन स्वास्थ्य नीतियों और योजनाओं को एक-दूसरे के साथ साझा करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *